मै चंद्रभूषण पंडित, कला शिक्षक  केंद्रीय विद्यालय दिगपहंडी  की ओर से संकुल  एवं संभाग स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी व राष्ट्रीय एकता शिविर- २०१८  (एक भारत श्रेष्ठ भारत ) में अनुरक्षक के तौर पर जाने का सुवसर मिला। कला के अंतर्गत केंद्रीय विद्यालय गोपालपुर मिलिट्री, केंद्रीय विद्यालय ब्रह्मपुर एवं केंद्रीय विद्यालय सम्बलपुर में जो कुछ देखा और  अनुभव  किया उसको शब्दों में व्यक्त करना चाहता हूँ।  साथ ही साथ मेरे पास कुछ फोटो एवं विडिओ है जो मै इस पोस्ट में संल्गन कर रहा हूँ। आपलोग प्रदर्शनी व राष्ट्रीय एकता शिविर- २०१८ के कार्यक्रम का एक छोटा वीडिओ देख सकते है जिसमे छात्रों द्वारा किया गया नृत्य, गायन, एवं चित्रांकन आदि है।

                                        


               मैं तहेदिल से सभी केंद्रीय विद्यालय के प्राधानाचार्य, कला शिक्षक एवं प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष  से जुड़े सभी सदस्यों  को उनके अभिन्न योगदान के लिए  बहुत- बहुत आभार व्यक्त करता हूँ कि उन्होंने अपने विद्यालय में विषय कला के अंतर्गत लोक कला  को विद्यालय स्तर पर फलने - फूलने में विशेष योगदान दिया।  आपने कला शिक्षक एवं छात्रों  द्वारा लोक कला को चित्रपटल पर चित्रित करने सुअवसर दिया। इससे छात्रों में जागरूकता के साथ- साथ सृजनशक्ति भी बढ़ेगी जो उनके संपूर्ण व्यक्तित्व को सकारात्मक  रूप से प्रभावित करेगी। मुझे कुछ माह पुर्व  केंद्रीय विद्यालय सम्बलपुर द्वारा आयोजित की गयी कार्यशाला में जाने का अवसर मिला।  वहा  पर भी मुझे विद्यार्थियो के द्वारा दीवारों पर किया गया भित्ति चित्रण देखने को मिला।  साथ ही साथ शिक्षक एवं छात्रों का कार्य कैनवास, परतदार लकड़ी  एवं कागज़ पर  विभिन्न प्रकार का चित्रण आदि पर देखने को मिलो जो की बेहद रमणीय एवं मोहक था।

                                           









           सर्वस   विदित है कि  हमारे समाज , शहर एवं  देश में कला को  किस स्तर पर बढ़ावा मिल रहा है।  यह बात किसी से छुपी नहीं है कला छात्र एवं कलाकार किस निराशा का शिकार हो रहे है। ऐसे समय पर मैंने देखा की केवीएस ने पहल की है, चाहे बात पाठ्यक्रम,सौन्दर्यीकरण, या बाला प्रोजेक्ट की बात हो। बेहद अनुठी पहल है।   आपको लोक कला का स्वाभाविक परिचय चित्रों द्वारा मिल ही जायेगा ।  लोक कलाकार इस देश के संस्कृति की झलक प्रस्तुत करते है। यह अत्यंत आवश्यक है छात्र या नागरिक के तौर पर कलाओ से जुड़े।

शब्द
चंद्र भूषण पंडित

कला शिक्षक
केंद्रीय विद्यालय , डिगपहन्डी
भुवनेश्वर संभाग 
          


Comments

Post a Comment

Popular Posts